अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में झारखंड स्थापना दिवस का आयोजन, CM सोरेन हुए शामिल

0
2


Jharkhand News: दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले (International Trade Fair) में गुरुवार (24 नवंबर) को झारखंड दिवस समारोह (Jharkhand Foundation Day) आयोजित किया गया. झारखंड के मुख्यमंत्री  हेमंत सोरेन (Hemant Soren) इस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं देशवासियों से कहना चाहता हूं कि वे झारखंड आएं, झारखंड में आप सभी का स्वागत है. यहां आकर देखें कि झारखंड कितना खूबसूरत है और यह आगे बढ़ने की क्षमता रखता है. उन्होंने कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर इस राज्य में जब आप आएंगे तब यहां की धरा आपका दिल मोह लेगी.

 हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहे झारखंड के आदिवासी

उन्होंने कहा कि झारखंड के आदिवासी और मूलवासी  आज शैक्षणिक, सामाजिक और राजनीतिक तौर पर अपनी एक अलग पहचान बनाने में लगे हैं यह झारखंड के लिए गौरव की बात है. उन्होंने कहा कि जिस प्रगति मैदान में  मैं वर्षों पहले पढ़ाई के दौरान आया था, आज वहां अतिथि के रूप में आया हूं. सीएम ने कहा कि  मुख्यमंत्री ने कहा झारखंड के जिस परिवार को दो वक्त का भोजन सही से नहीं मिल पाता था, उस परिवार के बच्चे खेल में देश का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार सभी हुनरमंद बच्चों को तराशने में लगी है और आने वाली पीढ़ी के लिए बेहकर मार्ग प्रशस्त करने के लिए नई सोच के साथ देश के सामने आ रही है.

कलाकारों का बढ़ाया हौसला
झारखंड दिवस समारोह में झारखंड के कलाकारों ने पाईका, पंच-परगनिया, मुण्डारी, मानभूम छऊ, नागपुरी नृत्य के माध्यम से समां बांधा. सीएम सोरेन ने इन सभी कलाकारों की हौसला अफजाई की.

News Reels

झारखंड के स्टॉल का किया अवलोकन

झारखण्ड दिवस समारोह में शामिल होने से पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2022 में झारखंड पवेलियन का परिभ्रमण किया और मेले में भाग लेने वाले झारखंड के प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया.  मुख्यमंत्री ने मेले में पलाश, झारक्राफ्ट, खादी, कृषि, पशुपालन विभाग का जैविक कृषि का स्टाल, वन विभाग का स्टाल, ऊर्जा विभाग का जरेडा स्टाल, लघु एवं कुटीर उद्यम विकास बोर्ड के स्टाल में विशेष रुचि दिखाई. इस मौके पर उनके साथ श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, विधायक दिनेश विलियम मरांडी, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, उद्योग सचिव वंदना दाडेल, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे एवं अन्य उपस्थित थे.  मालूम हो कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में झारखंड ने पार्टनर स्टेट के तौर पर शामिल होकर एक अमिट छाप छोड़ी है.

यह भी पढ़ें:

Delhi Fire: चांदनी चौक के मार्केट की दुकानों में भीषण आग, दमकल की 17 से गाड़ियां काबू करने में लगीं



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here