आखिर क्यों महंगा होता जा रहा है हवाई सफर, ऐसे कर सकते है अपने लिए सस्ते टिकट बुक

0
3


Flight Ticket Price Increase In India: देशभर में अचानक हवाई सफर करना महंगा होता जा रहा हैं. जो लोग अक्सर हवाई यात्रा करते हैं, उन्हें इस बात का अंदाजा जरूर होगा. हवाई टिकट के दामों में तेजी ज्यादातर त्योहारी सीजन के समय देखने को मिलता है, लेकिन अभी नवंबर माह में यात्रा के लिए फ्लाइट की कीमत कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. जिसके कई कारण है. 

2 से 3 गुना बढ़े दाम 
आखिर क्या कारण है, जिससे हवाई किराया महंगा हो गया है. दिवाली के दौरान अक्टूबर माह 2022 में फ्लाइट टिकट की कीमतें सामान्य स्तर से 2 से 3 गुना बढ़ गई है. लोगों ने दिल्ली से पटना तक आने-जाने के लिए 15 हज़ार रुपए तक खर्च किये है. साथ ही पर्यटक स्थलों के लिए टिकट के दाम 4 से 5 गुना बढ़ गए थे. अब भी लगभग हर रूट पर हवाई किराया महंगा ही है. वहीं, तत्काल यात्रा के लिए ग्राहकों को टिकट के लिए और भी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं.

ऐसे तय होते हैं टिकट के दाम 
बता दें कि डीजीसीए (DGCA) द्वारा हवाई किराये पर लगी सीमा को हटाने और बढ़ाने से टिकट के दाम तय होते हैं. डीजीसीए हवाई किराए की सीमा को कम और ज्यादा कर सकता हैं. हवाईअड्डों का निजीकरण और हवाई टिकटों की प्रतिस्पर्धी कीमतो के चलते ऐसा होता हैं, जिनके चलते आपको कभी-कभी हवाई किराया कई गुना देना पड़ता है.

ये है बड़ा कारण 
हवाई टिकट महंगे होने का सबसे बड़ा कारण हवाई अड्डों का निजीकरण है. जिसके चलते एयरपोर्ट अब अपना उपयोग करने के लिए एयरलाइंस कंपनियों से हर संभव शुल्क वसूल रहे हैं. एयर इंडिया में पहले एयरलाइन टिकट प्राइस कमर्शियल टीम तय करती थी, और फिर इसे जीएसए (सामान्य बिक्री एजेंट) के रूप में इस्तेमाल किया गया था. टिकट की कीमतें तय करने में कुछ प्रमुख कारण हैं. इनमें हवाई यात्रा की दूरी, डेस्टिनेशन, एयरपोर्ट टैक्स/चार्ज आदि सब कुछ शामिल होता हैं.

News Reels

यात्री हो रहे परेशान 
हवाई किरायों की बढ़ती कीमतों से देशभर में सफर करने वाले यात्री काफी परेशान हैं. उनका सवाल हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है? इसके पीछे क्या कारण है? कुछ लोगों ने इस मामले को सोशल मीडिया के जरिये उठाया गया है. इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है, जिसे ध्यान में रखकर आप सस्ता एयर टिकट बुक कर सकते हैं. 

ऐसे करें सस्ते टिकट बुक 

  • आप ट्रैवल एजेंट के पास जाकर टिकट बुक करवा सकते है, क्योंकि एजेंट के पास कुछ रूट्स ब्लॉक होते हैं.
  • आप एक फिक्स्ड ट्रैवल एजेंट की मदद से टिकट बुकिंग करवा सकते है. जो आपको सस्ता टिकट दें सकता हैं. 
  • कई ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी के बीच किराये की तुलना करके चेक कर सकते है.
  • कई बैंक और IRCTC आपको अपने कार्ड पर भारी डिस्काउंट ऑफर कर सकते है. 
  • कई मौको पर आपको बेस्ट डील मिल जाती है, जिससे आप सस्ते टिकट बुक कर सकते है.

इन बातों का रखें ध्यान

  • हवाई यात्रा के लिए दीवाली, क्रिसमस, न्यू ईयर ब्लैकआउट-डे पर टिकट काफी महंगी हो जाती है. ऐसे दिनों में यात्रा से करने से आपको बचना चाहिए. 
  • आप एडवांस में टिकट बुकिंग करा सकते है. तो आपको सस्ता टिकट मिल सकता हैं. 
  • कई एयरलाइंस कंपनी कुछ विशेष समय के लिए फ्लाइट टिकट पर बड़ी छूट देती हैं. इन ऑफर्स का फायदा उठाकर आप टिकट ले सकते है. 
  • आप नियोजित यात्रा के लिए फ्लाइट टिकट बुक करने का सबसे अच्छा समय 3-6 महीने पहले होता है. तब आपको सस्ता टिकट मिल जाता हैं. 

ये भी पढ़ें 

Startup India: स्टार्टअप इंडिया ने लॉन्च किया MAARG पोर्टल, स्टार्टअप को मिलेगी कई सुविधाएं



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here