आज शुरुआती कारोबार में सोने-चांदी के प्राइस में दर्ज की गई बढ़ोतरी! यहां चेक करें नई दरें

0
2


Gold Silver Price Today: भारत के मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) में आज शुरुआती दौर में सोने और चांदी की प्राइस (Gold Silver Price) में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 25 नवंबर 2022 यानी शुक्रवार के दिन MCX में सोने के प्राइस में शुरुआती दौर में तेजी देखी गई है और यह 0.40 फीसदी बढ़ोतरी के साथ ट्रेंड कर रहा था. यह मार्केट खुलने के साथ ही 52,720 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. फिलहाल गोल्ड में गिरावट के बाद सुबह 11.30 पर यह 52,610 रुपये पर कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी की बात करें तो इसके प्राइस में भी आज बढ़ोतरी दर्ज की गई है चांदी मार्केट खुलने के साथ 62,126 रुपये प्रति किलो तक चला गया था. इसके बाद चांदी के प्राइस में कमी दर्ज की गई है और सुबह 11.30 मिनट पर यह 61,640 रुपये पर पहुंच गया है.

जानें वैश्विक बाजार में क्या है गोल्ड-सिल्वर का हाल?
अंतरराष्ट्रीय मार्केट के सोने के प्राइस की बात करें तो इसमें बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं चांदी के प्राइस में गिरावट दर्ज की गई है. सोने का प्राइस  1,757.95 डॉलर प्रति औंस पर है. इसमें 0.33 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. वहीं चांदी के प्राइस में आज गिरावट दर्ज की गई है. चांदी 21.47 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा है. इसके प्राइस में 0.52 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

सर्राफा मार्केट में कल दर्ज की गई तेजी
वहीं भारतीय सर्राफा मार्केट की बात करें तो कल के दिन यानी 24 नवंबर 2022 को सोने और चांदी दोनों के प्राइस में कमी दर्ज की गई थी. कल दिल्ली में सोना 323 रुपये चढ़कर 53,039 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी की बात करें तो यह 639 रुपये चढ़कर 62,590 रुपये प्रति किलो पर बंद हुआ था.

गोल्ड खरीदते वक्त इन बातों का रखें ख्याल-
अगर आप शादी के इस सीजन में सोना खरीदने जा रहे हैं तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. सबसे पहले सोने खरीदते वक्त उसके प्राइस को चेक करना बहुत जरूरी है. इसके अलावा सोने की शुद्धता चेक करना बहुत आवश्यक है. Indian Standard Organization के लोगो को सोना खरीदने से पहले उस पर बने हॉलमार्क के निशान को चेक करने की सलाह देता है. हॉलमार्क से सोने की शुद्धता का प्रमाण मिलता है. इसके अलावा यह भी चेक करें कि आप सोना 24 कैरेट, 22 कैरेट, 20 कैरेट या 18 कैरेट में से कौन सा गोल्ड खरीद रहे हैं. इसके अलावा आप मेकिंग चार्ज जैसी चीजों को भी क्रॉस वेरीफाई कर लें. 

News Reels

ये भी पढ़ें-

Foxconn Update: चीन की iPhone फैक्ट्री में कर्मचारियों ने सैलरी को लेकर किया हिंसक प्रदर्शन, Foxconn ने मांगी माफी



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here