आसिम मुनीर बने पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ, जानें उनके बारे में सबकुछ

0
3


Pakistan New Army Chief: पाकिस्तान में चल रही राजनीतिक उथल-पुथल के बीच प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने आसिम मुनीर को पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख बनाने का एलान कर दिया है. खास बात ये है कि ये वही आसिम मुनीर हैं, जिन्हें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने वर्ष 2019 में ISI चीफ के पद से हटा दिया था. ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इमरान खान का सड़कों पर प्रदर्शन बढ़ सकता है. 

गुरुवार ( 24 नवंबर) को पाकिस्तान की सूचना प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल सैयद आसिम मुनीर को नए सेना प्रमुख के तौर पर नियुक्त करने का फैसला लिया है. इसके अलावा लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का चेयरमैन नियुक्त करने का फैसला लिया है. 

इमरान खान से खराब संबंध थे
आसिम मुनीर फिलहाल पाकिस्तानी सेना के क्वार्टर मास्टर जनरल के पद पर तैनात थे. इससे पहले वे पाकिस्तानी सेना की गुजरांवाला स्थित 30वीं कोर के कमांडर थे, जो भारत के पंजाब से नजदीकी सीमाओं पर तैनात रहती है, लेकिन अआसिम मुनीर उस वक्त सुर्खियों में छाए थे, जब जून 2019 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान ने उन्हें पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के डीजी पद से महज 8 महीने के भीतर ही बाहर का रास्ता दिखा दिया था. हालांकि किन कारणों से उन्हें हटाकर कोर कमांडर बनाया था ये नहीं बताया गया था. माना जाता था कि इमरान खान से खराब संबंधों के चलते उन्हें हटाया गया था. मुनीर इसी महीने की 29 तारीख को रिटायर हो रहे मौजूद पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल बाजवा की जगह लेंगे. जनरल बाजवा पहले से ही इमरान खान के विरोधों को झेल रहे हैं. 

मुनीर ISI के चीफ थे
मुनीर के ISI चीफ के पद पर रहते हुए ही फरवरी 2019 में भारत ने पाकिस्तान में बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया था. बालाकोट स्ट्राइक के बाद से ही आसिम मुनीर इमरान खान की आंखों का कांटा बन गए थे. प्रधानमंत्री के पद से हटाए जाने के बाद से ही इमरान खान ने पाकिस्तानी सेना के खिलाफ जंग छेड़ी हुई है. इमरान खान पाकिस्तानी सेना के राजनीति में दखलंदाजी को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. ऐसे में मुनीर के सेनाध्यक्ष बनने से इमरान खान और बौखला सकते हैं. हालांकि, मौजूदा थलसेना प्रमुख जनरल बाजवा ने इमरान खान के आरोपों को लेकर अपनी सफाई जारी की है. पाकिस्तान में सेना और इमरान खान के बीच तनाव जल्द खत्म होता नहीं दिखाई दे रहा है. ऐसे में इमरान खान जल्द ही अपने रावलपिंडी मार्च को एक बार फिर से शुरू कर सकते हैं.  

News Reels

सेना प्रमुख के लिए राष्ट्रपति की मंजूरी जरूरी
आसिम मुनीर की नियुक्ति को लेकर एक संशय और बना हुआ है और वो राष्ट्रपति की तरफ से उनके नाम की मंजूरी.  दरअसल पाकिस्तान के मौजूदा राष्ट्रपति आरिफ अल्वी इमरान खान के करीबी माने जाते हैं. आसिम मुनीर को पाकिस्तानी सेना का प्रमुख तय करने के लिए शहबाज शरीफ सरकार को राष्ट्रपति से हरी झंडी मिलना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं हुआ तो पाकिस्तान में संवैधानिक संकट के साथ सेना और राजनीति दोनों में ही भूचाल आ सकता है. 

ये भी पढ़ें:आसिम मुनीर Pakistan के नए आर्मी चीफ: कश्‍मीर के चप्‍पे-चप्‍पे से वाकिफ, पुलवामा की साजिश में आया नाम



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here