इंस्टेंट लोन ऐप्स से रहें सावधान! एक गलती और अकाउंट हो जाएगा खाली

0
4


SBI Tips: ऑनलाइन प्राॅसेस की वजह से कई सुविधाएं सरल हो चुकी हैं, लेकिन इसके साथ ही फ्राॅड के मामलों में भी इजाफा हुआ है. साइबर ठग (Cyber Fraud) फ्राॅड के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने एक नए तरीके के फ्राॅड से बचने के लिए लोगों को सतर्क किया है. बैंक ने कहा कि तुरंत लोन देने का वादा करने वाले संदिग्ध ऐप से सावधान (Beware From Instant Loan App) रहें, क्योंकि यह लोगों की पर्सनल जानकारी चुरा सकते हैं. 

देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक ने इस तरह के फ्राॅड से बचने के लिए सुझाव (Cyber Fraud Saving Tips) भी दिए हैं. साथ ही यह भी जानकारी दी है कि लोगों को किन गलतियों से सावधान होने की जरूरत है. इसके अलावा, अगर फ्राॅड की जानकारी मिलती है, तो कहां इसकी शिकायत दर्ज कराएं इसकी भी जानकारी दी है.

कभी न करें ये गलती 
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि कभी भी आप किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें, जो आपकी पर्सनल जानकारी ले रहें हैं. वहीं बैंक या वित्तीय कंपनी के नाम पर अनजान नंबर से भेजे गए मैसेज पर क्लिक करने से बचें. बैंक ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि अगर इस तरह के किसी भी फ्राॅड की जानकारी मिलती है, तो तुरंत सरकारी वेबसाइट cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें. 

News Reels

ये 6 तरीके साइबर फ्राॅड से बचाएंगे 
1. तुरंत लोन देने वाले ऐप को डाउनलोड करने से पहले, प्रमाणिकता की जांच करें. 
2. किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें. 
3. अनधिकृत ऐप का उपयोग और उन्हें डाटा देने से बचें. 
4. पर्सनल डाटा को चोरी होने से बचाने के लिए ऐप परमिशन सेटिंग्स को चेक करें. 
5. किसी भी लोन देने वाले संदिग्ध ऐप की शिकायत आप लोकल पुलिस में कर सकते हैं. 
6. फाइनेंशियल संबंधी जानकारी के लिए आप   चेक कर सकते हैं. 

इसके अलावा स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि कभी भी केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियां अनजान लोगों, अनवेरिफाइड कंपनी और अनधिकृत ऐप्स के साथ नहीं करनी चाहिए और ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट संबंधित कानून प्रवर्तन एजेंसियों को करनी चाहिए. 

गौरतलब है कि बैंकों, भारतीय रिजर्व बैंक के साथ रजिस्टर्ड सभी नाॅन बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और राज्य सरकारों द्वारा विनियमित संस्थाओं द्वारा वैध लोन की पेशकश की जाती है. इन बैंकों की वेबसाइट या ब्रांच में जाकर आप लोन ले सकते हैं. हालांकि अगर आप तुरंत लोन देने वाले ऐप से लोन लेना चाहते हैं, तो उसकी जांच पड़ताल करके लोन के लिए अप्लाई करें. 

यह भी पढ़ेंः Online Fraud: कनाडा से दोस्त बोल रहा हूं…’ और इस तरह ठग लिए 18.5 लाख रुपये



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here