कनाडा ने अवैध चाइनीज पुलिस स्टेशन के खिलाफ शुरू की जांच

0
10


Illegal Chinese Police Station: चीन की विस्तारवादी नीति के खिलाफ कनाडा सरकार (Canada Government) ने एक्शन लेने का मन बना लिया है. कनाडाई रॉयल माउंटेड पुलिस (Royal Canadian Mounted Police) ने टोरंटो शहर में बनाए गए चीन (China) के अवैध पुलिस स्टेशन को लेकर जांच शुरू करने की घोषणा की है. रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने कहा कि वो ग्रेटर टोरंटो एरिया में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की ओर से संचालित होने वाले अघोषित पुलिस सर्विस स्टेशनों की जांच कर रही है.

रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने बयान में कहा कि वो हालिया रिपोर्टों से अवगत है, जिनमें चीन पर पूरे कनाडा में चीनी प्रवासियों को टारगेट करने का आरोप लगा है. इस तरह की गतिविधियों से संबंधित सभी आपराधिक मामलों की जांच हो रही है. बयान में कहा गया, “हमारा मकसद कनाडा में किसी भी समुदाय पर विदेशी संस्था की ओर से जारी की गई धमकी, उत्पीड़न के साथ-साथ किसी भी तरह के नुकसान को रोकना है. विदेशी नागरिकों के कनाडाई नागरिकों के जीवन में दखल देने की सभी कोशिशों की पुलिस जांच की जाएगी, जिसमें धमकी, उत्पीड़न और भ्रष्टाचार शामिल है.”

चीन ने रिपोर्ट को किया खारिज 

अधिकारियों ने कनाडा के नागरिकों से अनुरोध किया है कि अगर वे कथित पुलिस स्टेशनों से होने वाली किसी गतिविधि के बारे में जानते हैं या उन्हें चीन की ओर से कोई धमकी दी गई है तो वे उनसे संपर्क करें. वहीं, दूसरी तरफ चीन ने इस महीने की शुरुआत में विदेशों में पुलिस स्टेशनों की तैनाती की रिपोर्टों को खारिज कर दिया. चीन की ओर से कहा गया कि देश से बाहर पुलिस सेवा केंद्र केवल चीनी नागरिकों को संबंधित देशों में ऑनलाइन सेवा मंच तक पहुंचने में सहायता करते हैं. 

News Reels

चीन की साजिश?

चीन की सरकार ने कनाडा और आयरलैंड  जैसे विकसित देशों सहित दुनियाभर में कई अवैध पुलिस स्टेशन (Illegal Police Station) खोल दिए हैं. इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म रिपोर्टिका में स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए कहा था कि पूरे कनाडा में ऐसे अनौपचारिक पुलिस सर्विस स्टेशन खोलने के पीछे चीन की मंशा उसके विरोधियों को दबाना है. इनमें से कम से कम तीन अवैध पुलिस स्टेशन केवल ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र में स्थित हैं.

वहीं, इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म रिपोर्टिका के अनुसार चीनी सरकार इन अवैध पुलिस स्टेशनों के जरिए कुछ देशों में चुनावों को भी प्रभावित कर रही है. फ़ूज़ौ पुलिस का कहना है कि चीन ने 21 देशों में ऐसे 30 अवैध पुलिस स्टेशन खोले हैं.

इसे भी पढ़ेंः-

Shraddha Murder Case: पुलिस की गिरफ्त में भी कुछ ऐसा है आफताब का हाव-भाव, सामने आया ये वीडियो



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here