गुजरात की मुस्लिम महिलाओं के लिए क्या है मुद्दा? abp न्यूज़ से बातचीत में बताया

0
3


Gujarat Assembly Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारियां काफी तेज हो गई हैं. सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत इस चुनाव में झोंक दी हैं. इस बार के चुनाव में गुजरात के मुस्लिम महिलाओं का वोट किस पार्टी को जाएगा. इसके लिए एबीपी न्यूज (ABP NEWS) ने अहमदाबाद के जुआनगर के मुस्लिम महिला वोटरों से बात की. बातचीत के दौरान मुस्लिम महिलाओं ने कहा कि उन्हें गुजरात में किसी से डर नहीं लगता है. केवल टीवी पर कुछ लोग ऐसा माहौल बनाए हुए हैं. इस बातचीत के दौरान उन्होंने इस चुनाव के लिए अपने मुद्दे बताए. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में सबसे अहम मुद्दा मंहगाई का है.

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में 64 फीसदी मुसलमानों ने अपना वोट कांग्रेस को दिया था. वहीं 27 फीसदी वोट बीजेपी को मिला था. बाकी 9 फीसदी वोट अन्य पार्टी को गया था. गुजरात में करीब कुल 10 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं. मुसलमान वोट लगभग 50 विधानसभा सीटों पर असर डाल सकता है.

नहीं हुआ है कभी भेदभाव
गुजरात के मुस्लिम महिलाओं ने एबीपी न्यूज से कहा कि ज्यादातर महिलाएं मोदी सरकार के ट्रिपल तलाक हटाए जाने वाले फैसले का स्वागत करती हैं. इससे महिला सशक्तिकरण में काफी मदद मिली है. एबीपी न्यूज़ से बात करने के दौरान अमन शेख ने कहा कि उन्हें गुजरात में रहने में कोई डर नहीं लगता हैं. वह काफी सालों से गुजरात में रह रही हैं. उनके साथ गुजरात में कभी भेदभाव नहीं हुआ है.

हिजाब मामले पर भी खुल कर बोली
वहीं प्रिंसिपल नीलम कुरैशी का कहना है कि वह कॉलेज के समय से ही हिजाब पहनती हैं. उन्हें किसी ने आज तक नहीं रोका है. उन्होंने कहा कि गुजरात में उन्हें कभी डर नहीं लगा है. उन्होंने कहा कि गुजरात में हिन्दू- मुसलमान दोनों अच्छे से रहते हैं. एक महिला ने कहा कि गुजरात दंगे के समय वह काफी डर गई थी. हालांकि उस घटना के बाद गुजरात में कोई वैसी घटना नहीं घटी है.

बनारस से गुजरात आई महिला ने क्या कहा

एक मुस्लिम महिला ने कहा कि वह बनारस से गुजरात रहने आई हैं. उन्हें गुजरात के मोदी सरकार पर पूरा विश्वास है. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि बनारस से ज्यादा अच्छा गुजरात में लगता है. वोट देने के सवाल पर एक अन्य मुस्लिम महिला ने कहा कि वह कांग्रेस को वोट देती हैं. इसका कारण पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि राहुल गांधी आ जाएंगे तो अच्छा रहेगा. एक महिला ने कहा कि, जो भी बच्चा 2002 के बाद पैदा लिया है, उसे यह भी पता कि कर्फ्यू क्या होता है. कार्यक्रम के अंत में सभी मुस्लिम महिलाओं ने सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा भी गाया.

कहां कितनी है मुस्लिम आबादी

गुजरात के 26 ऐसे विधानसभा सीट है, जहां मुस्लिम वोटर की आबादी 10 से 15 फीसदी है. करीब 6 ऐसे विधानसभा सीट हैं, जहां मुस्लिम आबादी 30 फीसदी से लेकर 55 फीसदी है. 3 ऐसे विधानसभा सीट है, जहां 25से 30 फीसदी मुस्लिम आबादी है. अहमदाबाद शहर में भी मुस्लिम आबादी काफी अधिक है. वहीं जमालपुर खाड़िया में 61 फीसदी मुस्लिम वोटर, वेजलपुर में 35 फीसदी,बापू नगर में 28 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं.

News Reels

कब होंगे मतदान
गुजरात में 182 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में मतदान होने वाले हैं. 89 सीट के लिए पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को होगा. वहीं बाकी के 93 सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा. इस चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे.

Gujarat Election 2022: गुजरात में सरकार बनाने का रास्ता सौराष्ट्र से होकर जाता है, कौन से फैक्टर इस क्षेत्र को अलग बनाते हैं



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here