जर्मन संग्रहालय से प्राचीन सोने के सिक्के चोरी, 2.3 मिलियन डॉलर थी कीमत

0
3


German Museum Heist: जर्मनी में एक बार फिर से म्यूजियम में चोरी हो गई. चोरों ने म्यूजियम से 2.3 मिलियन डॉलर मूल्य के प्राचीन सोने के सिक्के चोरी कर लिए. सेल्टिक और रोमन म्यूजियम में जब बवेरिया के छोटे शहर मैनचिंग में स्थित सेल्टिक और रोमन संग्रहालय के कर्मचारी जब मंगलवार (22 नवंबर) की सुबह म्यूजियम पहुंचे तो उन्हें पता चला कि 2.3 मिलियन डॉलर की कीमत वाले 483 प्रचीन सोने के सिक्के चोरी हो गए हैं.  

कहा जा रहा है कि ये सिक्के ईसा के जन्म से करीब 100 साल पहले के हैं. ये सिक्के छोटे-छोटे बटन की तरह दिखते थे. म्यूजियम के एक अधिकारी ने बताया कि चोरी हुए सोने के सिक्कों की कीमत तकरीबन 1.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो सकती है. इस घटना पर शहर के मेयर श्री हर्बर्ट नेरब ने कहा कि ये एक बुरी फिल्म की तरह है. यह एक पूर्ण तबाही है. चोरी हुए सोने के सिक्के अपनी कीमत से ज्यादा इस शहर के समृद्ध पुरातात्विक इतिहास का प्रतीक माने जाते थे. 

सरकार ने इसे अपूरणीय छति बताया

बवेरिया के विज्ञान और कला राज्य मंत्री मार्कस ब्लूम ने इस घटना को अपूरणीय छति बताया. उन्होंने कहा कि ये सिक्के हमारे इतिहास के गवाह थे. इनका चोरी होना एक आपदा है. पुलिस ने भी इस घटना की पुष्टि की है. वहीं पुलिस ने बुधवार (23 नवंबर) को चोरी की पुष्टि करते हुए कहा कि पूरे इलाके के टेलीफोन लाइन की एक केबल काटकर 1,300 कनेक्शन को ठप कर दिया था. 

News Reels

पुलिस बैंकों की रखवाली करती रही

पुलिस ने बताया कि मंगलवार (22 नवंबर) को सुबह 4 बजे के करीब एक टेक्नीशियन ने टेलीफोन सिस्टम बाधित होने की जानकारी दी. पुलिस ने इस सूचना पर बैंकों की चेकिंग करने के लिए पेट्रोलिंग कारों को भेजा, क्योंकि उन्हें लगा कि निशाने पर बैंक होंगी. उन्हें म्यूजियम में चोरी हो जाने का एहसास नहीं हुआ. जब म्यूजियम के कर्मचारियों ने सुबह 10 बजे पुलिस को फोन किया तब पुलिस को चोरी के बारे में पता चला. 

2017 में चोरी हुआ था एतिहासिक सिक्का

इससे पहले 2017 में बर्लिन के बोडे म्यूजियम में रखा 100 किलोग्राम का सोने का सिक्का चोरी हो गया था. इस सिक्के की कीमत 10 लाख डॉलर थी. ये सिक्का 53 सेंटीमीटर का था, जिसकी मोटाई 3 सेंटीमीटर था. इस सिक्के की विशेषता यह थी कि इस पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर थी. 

ये भी पढ़ें-Body Modification के लिए कपल को मिला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब, शरीर पर टैटू की भरमार, वीडियो देख उड़ जाएंगे होश



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here