दिल्ली-यूपी के तापमान में गिरावट, राजस्थान में शीतलहर का सितम, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

0
4


Weather Forecast Today: देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर अब दिखने लगा है. धीरे-धीरे कई राज्यों में ठंड का असर बढ़ने लगा है. कुछ इलाकों में बारिश (Rain) के चलते तापमान (Temperature) में गिरावट जारी है. देश में कहीं-कहीं तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस और माइनस तक पहुंच जाने की खबर है. कुछ इलाकों में शीत लहर के शुरू होने से वहां लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का दौर जारी है. पहाड़ी राज्य उत्तराखंड (Uttarakhand) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में बर्फबारी तेज होने लगी है. पिछले कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर के कुछ जिलों में रात के समय तापमान शून्य डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण भारत के राज्यों आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर चलने की संभावना जताई है. इसके अलावा पहाड़ी इलाकों से आनी वाली ठंडी हवा का असर पूरे उत्तर भारत और उसके आसपास के इलाकों में देखने को मिल सकता है. इन ठंडी हवाओं के कारण कई इलाकों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है. 

कहां छाए रहेंगे पूरे दिन बादल? 

News Reels

राजधानी दिल्ली (Delhi) में ठंड का असर दिखने लगा है. मौसम विभाग के मानें तो राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को बादल छाए रहने का अनुमान है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. मुंबई में मौसम रहेगा साफ रहेगा और आज वहां पूरे दिन बादल छाए रहेंगे. मुंबई (Mumbai) में आज यहां अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

दिल्ली से सटे हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी आज बादल छाए रहने के आसार हैं. यूपी में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. वहीं, हरियाणा में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. 

पंजाब और बिहार में मौसम रहेगा साफ

वहीं, पंजाब में आज मौसम के साफ रहने का अनुमान है और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक रहने का अनुमान है. इसके अलावा बिहार में भी आज मौसम के साफ रहने का अनुमान है. हालांकि, बिहार में भी ठंड का असर दिखने लगा है. लोगों ने यहां सुबह-शाम में अलाव जलाना शुरू कर दिया है. बिहार में आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

कहां पड़ेगा शीत लहर का असर? 

राजस्थान में लगातार ठंड बढ़ने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान के कुछ इलाकों में आज शीत लहर चलने की संभावना है. इसके चलते तापमान में कुछ गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके चलते राजस्थान में आज अधिकतम तापमान  27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. पिछले कुछ दिनों से राजस्थान के कुछ इलाकों में शीत लहर के चलते ठंड का असर बढ़ने लगा है.

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भी शीतलहर का असर देखने को मिल सकता है. यहां आज कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में रात से समय पारा तेजी से गिर सकता है. वहीं आज अधिकतम तापमान के 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. 

तमिलनाडु समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण भारत के राज्यों तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार में बारिश समूह के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे में बारिश होने की संभावना है. तमिलनाडु में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण वहां तापमान में गिरावट जारी है. 

इसे भी पढ़ेंः-

Rajasthan Politics: राजस्थान कांग्रेस में फिर कलह, अशोक गहलोत ने बोला ‘गद्दार’ तो सचिन पायलट ने दी नसीहत | 10 बड़ी बातें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here