बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए ऐसे करें प्लानिंग, तो कभी नहीं होगी परेशानी

0
5


Child Investment Options: हर किसी माता-पिता के जीवन में उनके बच्चे अहम हिस्सा होते है. अगर आपका भी सपना अपने बच्चों को सुरक्षित भविष्य देने का है ताकि बच्चे की उच्च शिक्षा या शादी के समय पर आपके पास पर्याप्त पैसा हो तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में आपको कुछ शानदार निवेश की जानकारी देने रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने बच्चों के भविष्य को बेहतर बना सकते हैं.

अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए आपको उसकी उम्र और जीवन के लक्ष्य के आधार पर निवेश करना चाहिए. रेगुलर तौर पर निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा करनी चाहिए. आपको मुद्रास्फीति, जीवन के लक्ष्य, जोखिम उठाने की क्षमता आदि को ध्यान में रखना होगा, जिससे आप उसके लिए बेहतर भविष्य तैयार कर सके. 

फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम
बच्चों के लिए बेहतर भविष्य के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Fixed Deposit Scheme) में निवेश करना एक शानदार ऑप्शन है. इसमें आप 7 दिन से लेकर 10 साल तक निवेश कर सकते हैं. आप बच्चों के फ्यूचर के लिए 10 साल की लंबी अवधि के लिए एफडी स्कीम में निवेश कर सकते हैं. कुछ बैंक 7 दिन की एफडी से लेकर 10 साल की एफडी पर 2.90 प्रतिशत से लेकर 5.50 प्रतिशत तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड
बच्चो के लिए लंबी अवधि वाले निवेश में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) अच्छा विकल्प है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड में आप अपने नाबालिग बच्चे के लिए निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको 7.1 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है. इसमें आप 15 साल के समय के लिए निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80-C के तहत छूट का फायदा मिल जाता है.

News Reels

म्‍यूचुअल फंड्स
अगर आप मार्केट रिस्क इन्वेस्टमेंट स्कीम में निवेश करके पैसा बना सकते हैं. जिसे आप बच्चों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यानि आपको म्‍यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) में निवेश करना होगा. म्‍यूचुअल फंड का SIP एक शानदार निवेश है. इस स्कीम में आप 100 रुपये की SIP से निवेश कर सकते हैं. जिससे आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना
आप बच्चियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश करने पर आपको 7.6 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है. इस स्कीम में 0 से 10 साल तक की बच्ची के लिए निवेश किया जाता है. इस स्कीम में सालाना 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का निवेश हो सकता है. बच्ची के 18 साल के बाद वह खाते से निकाल सकते हैं. वहीं 21 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद बच्ची खाते में जमा सारे पैसे निकाल सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है.

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम
पोस्ट ऑफिस की आरडी यानी रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) है. किसी भी पोस्ट ऑफिस में इस स्कीम के तहत 5 साल के लिए खाता खुलवा सकते हैं. इसमें आपको 5.8 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है. यह ब्याज हर तिमाही के आधार पर ही मिलता है. इसे 2,000 रुपये भी खाता खुलवा सकते हैं. ऐसे में आप 5 साल में 1 लाख 20 हजार रुपये का निवेश कर लेगें. साथ ही आप केवल 5 सालों में ही मोटा रकम प्राप्त कर लेगें. आप चाहें तो 3 साल के बाद अकाउंट में जमा पैसों का प्रीमैच्योर विड्रॉल कर सकते हैं. इन पैसों को आप बच्चों की पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड
सोना मुद्रास्फीति के खिलाफ सबसे अच्छा विकल्प बनकर उभरा हैं. आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) में निवेश कर सकते हैं. आपको MRP और पूंजी वृद्धि पर लगभग 2.5 प्रतिशत सालाना के हिसाब से ब्याज देते हैं. एसआईपी मोड के जरिए भी आप गोल्ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 

Home Buying: अपने जीवन की पहली प्रॉपर्टी खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here