बागेश्वर-गिरेछीना मोटर मार्ग पर गिरा पहाड़ी का हिस्सा, 20 से अधिक गांवों का संपर्क टूटा

0
4


Dehradun News: बागेश्वर-गिरेछीना मोटर मार्ग (Bageshwar-Girechina motorway) पर चौड़ीकरण के दौरान पहाड़ी दरकने (Hill Crack) से यातायात ठप हो गया. सड़क पर भारी बोल्डर गिरने से कई गांवों का संपर्क कट गया है. ग्रामीण क्षेत्रों को जाने वाले लोग खतरा उठाकर पैदल आवाजाही करने के लिए मजबूर हैं. क्षेत्रवासियों ने जल्द सड़क खुलवाने की मांग की है.

चौड़ीकरण के दौरान सड़क पर गिरा पहाड़ी का हिस्सा
गिरेछीना मोटर मार्ग पर इन दिनों सड़क के चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है. जिला मुख्यालय से करीब एक किमी की दूरी पर डिगरपातल (नदीगांव) में पोकलैंड मशीन की मदद से सड़क को चौड़ा करने का कार्य चल रहा था, अचानक पहाड़ी से बोल्डर गिरने लगे. देखते ही देखते पहाड़ का एक हिस्सा नीचे आ गिरा और सड़क पर बोल्डरों का ढेर जमा हो गया. 

सड़क बंद होने के बाद क्षेत्र के कई गांवों का संपर्क कट गया है. गनीमत रही कि बोल्डर गिरने के दौरान नीचे सड़क से कोई वाहन या व्यक्ति नहीं गुजर रहा था वरना बड़ा हादसा हो सकता था. चौड़ीकरण के कार्य में लगी पोकलैंड की मदद से बोल्डरों को हटाने का काम चल रहा है. सड़क पर यातायात सुचारू होने में समय लग सकता है.

बोल्डर गिरने से कई गांवों का संपर्क कटा
सड़क पर बोल्डर गिरने से थुणाई, अमसरकोट, धारी, डोबा, चौहना, गिरेछीना, सीमी-नरगोल, चामी, क्वैराली, सात, रतबे, गुनाकोट, भयेड़ी, हनेठी, मिहिनियां, खोली, काकड़ा, अमतौड़ा, जौलकांडे, बोरगांव, लेटी, शीशाखानी आदि गांवों का संपर्क कट गया है. इन गांवों से रोजाना व्यापारी, स्कूली बच्चे और नौकरीपेशा लोग बागेश्वर आते हैं. सड़क बंद होने के बाद कुछ लोग अन्य पैदल रास्तों से आवाजाही कर रहे हैं लेकिन अधिकतर लोग खतरा उठाकर पत्थरों के बीच से होकर गुजर रहे हैं.

News Reels

पाइप लाइन को हुआ नुकसान
 पहाड़ी दरकने से सड़क किनारे से गुजर रही अमसरकोट पेयजल योजना की पाइप लाइन को भी नुकसान हुआ है. पेयजल आपूर्ति बाधित होने से सैम मंदिर और ज्वाला देवी वार्ड में पेयजल संकट गहराने की आशंका है. विभागीय कर्मचारियों ने कहा कि सड़क के दुरुस्त होने के बाद ही पेयजल लाइन की मरम्मत की जा सकेगी. आज शाम तक सड़क से बोल्डर नहीं हटे तो करीब तीन हजार की आबादी के सामने पेयजल संकट पैदा हो सकता है.

सड़क पर जल्द सुचारू होगा यातायात
वहीं,  उपजिलाधिकारी बागेश्वर हरगिरी ने बताया कि सड़क चौड़ीकरण के दौरान पहाड़ी से बोल्डर गिरने की सूचना मिलने के तत्काल बाद एक्शन और ठेकेदार को मौके पर जाने के निर्देश दे दिए गए हैं. पोकलैंड मशीन की मदद से मलबा हटाया जा रहा है. जल्द सड़क पर यातायात सुचारू कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें:

Shraddha Murder Case: आफताब को सपोर्ट करने वाला ‘राशिद’ निकला विकास, Video Viral होने के बाद गिरफ्तार



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here