यह है दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन, 200 से 300 नहीं… 600kmph है अधिकतम रफ्तार 

0
4


Bullet Train in India: भारत में बुलेट ट्रेन की एंट्री हो चुकी है. रेल मंत्रालय (Railway Ministry) पूरे देश में 7 बुलेट ट्रेन काॅरिडोर पर काम कर रहा है. जल्द ही देश के लोगों को बुलेट ट्रेन (Bullet Train) की सौगात मिल जाएगी. देश में जो बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी, उसकी औसत स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा और परिचालन स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. वहीं, दुनिया में चलने वाली बुलेट ट्रेन (World Top Bullet Trains) की औसत स्पीड 300 किलोमीटर है. लेकिन आज कुछ ऐसे बुलेट ट्रेनों के बारे में बात करने वाले हैं, जो दुनिया की टाॅप रफ्तार से दौड़ने वाली बुलेट ट्रेनें हैं और इनकी अधिकतम गति 600 किलोमीटर प्रति घंटा तक है.

मैग्लेव नाम की सबसे तेज गति से चलने वाली यह बुलेट ट्रेन चीन द्वारा चलाई जाती है, जिसकी टाॅप स्पीड 600 किलोमीटर है. चीन ने पिछले महीने ही जर्मनी में एक रेलवे इंडस्ट्री ट्रेड फेयर के दौरान इस हाई स्पीड ट्रेन को पेश किया है. चीन के ट्रेन मेकर सीआरआरसी कंपनी का कहना है कि इस बुलेट ट्रेन का चीन (Bullet Train of China) में ट्राॅयल किया जा चुका है. वहीं इससे पहले चीन की टाॅप स्पीड वाली बुलेट ट्रेन शंघाई मैग्लेव थी, जिसकी अतिकतम गति 430 किलोमीटर प्रति घंटा है. 

फ्रांस की यूरोडुप्लेक्स टीजीवी
चीन की नई मैग्लेव से पहल दुनिया की सबसे तेज गति से दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन फ्रांस की यूरोडुप्लेक्स टीजीवी है. इस ट्रेन की अधिकतम गति 574.8 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस ट्रेन को 2011 में रेल सेवा में शामिल किया गया था, जबकि इससे पहले यह ट्रेन काॅमर्शियल कामों के लिए यूज की जाती थी. इस ट्रेन में 1020 यात्री यात्रा कर सकते हैं. 

एजीवी इटालो यूरोप की सबसे माॅर्डन ट्रेन 
यूरोप की सबसे माॅर्डन ट्रेन कही जाने वाली यह बुलेट ट्रेन की अधिकमत रफ्तार फ्रांस की यूरोडुप्लेक्स टीजीवी जितनी है. साल 2007 के दौरान इसने 574.8 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार दर्ज की थी. इस ट्रेन को 2012 में रेल सेवा के लिए शामिल किया गया था. इसकी परिचालन गति 360 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस समय यह ट्रेन इटली के नापोली-रोमा-फिरेंज़े-बोलोग्ना.मिलानो कॉरिडोर पर चल रही है. 

News Reels

सीमेंस वेलारो/ ई एवीएस 103
बार्सिलोन-.मैड्रिड लाइन पर चलने वाली यह बुलेट ट्रेन 350 किलोमीटर की रफ्तार से चलती है. इसने स्पेन में ट्राॅयल के दौरान अधिकतम स्कीम 400 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार हासिल की थी. 

हार्मनी CRH 380A
यह ट्रेन भी चीन में संचालित है और इसकी अधिकतम गति 380 किलोमीटर प्रति घंटे की है, लेकिन 2010 में इसने ट्राॅयल के दौरान 486.1 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार दर्ज की थी. 

स्पेन की टैल्गो 350
ट्राॅयल के दौरान इस बुलेट ट्रेन ने अधिकतम 365 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ी है, पर अभी यह 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है. 

यह भी पढ़ेंः Maharashtra News: रफ्तार से चल रहा बुलेट ट्रेन ट्रैक के निर्माण का कार्य, 2026 तक पटरी पर दौड़ने लगेगी ट्रेन



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here