शहरी इलाकों में जुलाई से सितंबर के बीच बेरोजगारी दर घटकर हुई 7.2 %, एक साल पहले थी 9.8%

0
6


Unemployment Rate In India: देशभर में बेरोजगारी से जुड़ी बडी खबर सामने आई है. राष्ट्रीय सांख्यिकी विभाग (NSO) ने बेरोजगारी से जुड़े आंकड़े जारी कर दिए हैं. जिसके अनुसार शहरी क्षेत्रों में 15 साल और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबर, 2022 में सालाना आधार पर घटकर 7.2 प्रतिशत पर पहुंच गई हैं. मालूम हो कि एक साल पहले 2021 में समान अवधि के समय बेरोजगारी दर 9.8 प्रतिशत रही थी. बेरोजगारी दर को श्रमबल के बीच बेरोजगार व्यक्तियों के प्रतिशत के रूप में परिभाषित किया गया है.

कोविड ने बिगाड़ा खेल 
देश में वर्ष 2021 में कोविड-19 महामारी से जुलाई-सितंबर माह, प्रतिबंधों के कारण बेरोजगारी दर काफी अधिक रही थी. लेकिन अब देश में हालत सामान्य होते जा रहे हैं. इसी के चलते बेरोजगारी दर में गिरावट आई है. श्रमबल सर्वेक्षण पर आधारित आज आए ताज़ा आंकड़े इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि कोरोना महामारी के प्रभाव से निकलकर अर्थव्यवस्था में लगातार सुधार हो रहा है.

ऐसे समझें सर्वेक्षण 
श्रमबल के 16वें सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में अप्रैल-जून 2022 में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए बेरोजगारी दर 7.6 प्रतिशत रही है. सर्वेक्षण के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में महिलाओं (15 वर्ष और उससे अधिक आयु की) में बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबर, 2022 में घटकर 9.4 प्रतिशत रह गई है. जो कि एक साल पहले की समान अवधि में यह 11.6 प्रतिशत थी. साथ ही अप्रैल-जून, 2022 के दौरान यही आंकड़ा 9.5 प्रतिशत रहा था. वहीं, शहरी क्षेत्रों में पुरुषों की बेरोजगारी दर 1 साल पहले के 9.3 प्रतिशत की तुलना में जुलाई-सितंबर, 2022 में घटकर 6.6 प्रतिशत रह गई. यह अप्रैल-जून, 2022 में 7.1 प्रतिशत थी.

ये भी पढ़ें 

News Reels

Flight Ticket: आखिर क्यों महंगा होता जा रहा है हवाई सफर, ऐसे कर सकते है अपने लिए सस्ते टिकट बुक



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here