सुधारवादी नेता अनवर इब्राहिम बने मलेशिया के नए पीएम, राजा अब्दुल्ला अहमद शाह ने दी मंजूरी

0
3


Malyesia New PM: मलेशिया के नए प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम (Anwar Ibrahim) होंगे. सुल्तान अब्दुल्ला अहमद शाह ( King Sultan Abdullah Ahmad Shah) ने त्रिशंकु संसद की अनिश्चितता खत्म करते हुए उन्हें पीएम बनने की मंजूरी दे दी. मलेशिया में हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिली था, जिसके कारण सरकार नहीं बन पा रही थी. 

मलेशिया में हुए शनिवार (19 नवंबर) को हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था, जिसके कारण सरकार नहीं बन पा रही थी. दो मुख्य गठबंधन जिसमें से एक का नेतृत्व मुहिउद्दीन यासीन (Muhyiddin YassinI) और दूसरे का अनवर इब्राहिम कर रहे हैं. अनवर शाम 5 बजे पीेएम पद की शपथ लेंगे.

कौन हैं अनवर इब्राहिम
अनवर इब्राहिम मलेशिया के 10वें पीएम पद की शपथ लेंगे. वो 1990 के दशक में देश के डिप्टी पीएम रह चुके हैं. उन्हें सुधारवादी नेता भी कहा जाता है. साथ ही वो भ्रष्टाचार के आरोप में जेल जा चुके हैं, लेकिन उन्होंने इसे राजनीति से प्रेरित बताया था. अनवर साथ ही 2018 में प्रधानमंत्री इन वेटिंग थे. 

चुनाव का क्या रिजल्ट था? 
शनिवार को मलेशिया में हुए आम चुनाव में अनवर इब्राहिम की गठबंधन पार्टी पकातन हरपन ने 82 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि बहुमत के लिए 112 सीटों(कुल 222) की जरूरत थी. वहीं पूर्व पीएम मुहिउद्दीन यासीन की के नेतृत्व वाली पार्टी ने 73 सीट जीती थी. 

News Reels

यह भी पढ़ें-

जाकिर नाइक पर क्या हैं आरोप, क्यों कई सालों से मलेशिया में ही कर रहा ऐश



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here