Amazon ने भारत में Online Learning Academy बंद की, जानें फीस रिफंड होगी या नहीं?

0
7


Amazon Online Learning Academy: अमेजन के ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म को लॉन्च हुए दो साल से भी कम ही समय हुआ था. अब अमेज़ॅन इंडिया ने गुरुवार को कहा कि वह अगस्त 2023 से देश में हाई-स्कूल के छात्रों के लिए अपने ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म को बंद कर कर रहा है. हालांकि, कंपनी ने कहा कि ग्राहकों के पास अक्टूबर 2024 तक एक साल की विस्तारित अवधि के लिए ऑनलाइन पूर्ण पाठ्यक्रम सामग्री पहुंचा दी जाएगी. आइए जानते हैं कि जो लोग फीस सबमिट कर चुके हैं, उनका क्या होगा?

वापस मिल जायेगी फीस

अब कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने पूरे सेशन की फीस सबमिट की हुई है. इसे लेकर ईकॉमर्स दिग्गज ने कहा कि वह मौजूदा शैक्षणिक सत्र में नामांकित लोगों की पूरी फीस वापस कर देगी. कोरोनोवायरस महामारी के दौरान वर्चुअल लर्निंग में तेजी के बीच प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया था.  अमेज़ॅन अकादमी ने जेईई सहित कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन कोचिंग की पेशकश की, जिससे पूरे भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में एंट्री की अनुमति मिलती है.

एक आकलन के आधार पर, कंपनी की तरफ से बयान सामने आया. कंपनी ने कहा कि उसने “मौजूदा ग्राहकों की देखभाल करने के लिए तरीके से” अमेज़न अकादमी को बंद करने का फैसला किया है. हालांकि कंपनी ने यह स्पष्ट किया है कि ग्राहकों के पास अक्टूबर 2024 तक एक साल की विस्तारित अवधि के लिए ऑनलाइन पूर्ण पाठ्यक्रम सामग्री की पहुंच रहेगी. अमेजन लर्निंग प्लेटफार्म का समापन ऐसे समय में हो रहा है जब कई एडटेक कंपनियों पर दबाव है कि लॉकडाउन के बाद पूरे भारत में फिर से कोचिंग सेंटरों को खोला जाए.

News Reels

लॉन्च के समय कंपनी ने यह कहा था

कंपनी ने अपने लॉन्च के दौरान कहा था, “ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म की पेशकश छात्रों को जेईई के लिए तैयार करेगी. क्यूरेटेड लर्निंग मैटेरियल, लाइव लेक्चर और गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान में व्यापक असेसमेंट के माध्यम से डीप पढ़ाई हो पाएगी. अभ्यास अच्छे से हो पाएगा.” बता दें कि कंपनी ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) के उम्मीदवारों के लिए पूर्ण पाठ्यक्रम पेश करने के लिए शिक्षा समूह श्री चैतन्य के साथ पार्टनरशिप भी की थी. 

यह भी पढ़ें: WhatsApp कॉल रिकॉर्डिंग से लेकर डिलीट मैसेज पढ़ने तक, ये 3 एंड्रॉयड ऐप्स आपके अनुभव को बना देंगी शानदार, देखें लिस्ट



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here