IRCTC हेल्थ सेक्टर में आजमाएगा हाथ! सस्ती दरों पर लोगों को देगा ट्रीटमेंट टूर पैकेज

0
5


IRCTC to Enter Health Sector: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (Indian Railway Catering and Tourism Corporation)  यानी IRCTC ने रेलवे में यात्रियों को कई तरह की सुविधा देता है. इसके अलावा यह टूरिज्म सेक्टर (Tourism Sector) में भी में कई तरह के पैकेज लेकर आता रहता है. इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार अब आईआरसीटीसी हेल्थ सेक्टर (IRCTC Health Sector) में भी काम करने वाला है. भारत में हर साल एशिया के कई देशों में बड़ी संख्या में लोग ट्रीटमेंट के लिए आते हैं. ऐसे में इन लोगों को यह डॉक्टर से दिखाने और अपना इलाज करवाने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए आईआरसीटीसी मेडिकल टूर सेक्टर (IRCTC Medical Tour) में एंटर करने की प्लानिंग कर रहा है.

भारत मेडिकल टूरिज्म इंडस्ट्री का है बड़ा हब
गौरतलब है कि हर साल भारत में पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार आदि देशों से कई नागरिक अपने और अपने रिश्तेदारों के इलाज के लिए भारत आते हैं. 2019 के आंकड़ों के मुताबिक हर साल भारत में करीब 6.97 लाख लोग मेडिकल वीजा (Medical Visa) पर भारत आते हैं. ऐसे में इन लोगों के आईआरसीटीसी के मेडिकल टूर पैकेज बहुत लाभकारी रहेगा. पूरी दुनिया का मेडिकल टूरिज्म का 6 फीसदी हिस्सा है भारत के मेडिकल टूरिज्म से आता है. ऐसे में आईआरसीटीसी का यह मेडिकल टूरिज्म टूर इस तरह के लोगों के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है.

मरीजों की जरूरतों का रखा जाएगा ध्यान
आपको बता दें कि आईआरसीटीसी का मेडिकल टूर पैकेज (IRCTC Medical Tour Details) को मरीजों की जरूरतों के हिसाब से प्लान किया जाएगा. इसमें मरीजों की जरूरतों, बजट और आराम का पूरा ध्यान रखा जाएगा. आईआरसीटीसी ने इस मामले पर जानकारी देते हुए बताया है कि रेलवे का ट्रैवल और टूरिज्म पार्टनर ने हाल ही में अपने यात्रियों के लिए मेडिकल पैकेज शुरू कर दिया है. 

इस पैकेज में आईआरसीटीसी मरीजों के एक शहर से दूसरे शहर में जाने आने की टिकट की बुकिंग (Ticket Booking), कैब की बुकिंग (Cab Booking) , हर जगह रूकने के लिए होटल बुकिंग और इसके साथ ही हॉस्पिटल जानें आने और अलग-अलग टेस्ट कराने के लिए ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा इस पैकेज में मिलेगी. खास बात ये है कि इस पैकेज में बजट और मरीज के आराम दोनों ही चीजों का खास ध्यान रखा जाएगा.

News Reels

ये भी पढ़ें-

Warren Buffett Charity: वॉरेन बफेट ने एक बार फिर गरीबों के लिए खोला खजाना! दान किए 6,125 करोड़ रुपये



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here