MAARG Portal: स्टार्टअप इंडिया ने लॉन्च किया MAARG पोर्टल, स्टार्टअप को मिलेगी कई सुविधाएं 

0
3


MAARG Portal: आज देश और दुनिया में भारत के स्टार्टअप इंडिया (Startup India) के तहत शुरू हुए Startups को खूब पसंद किया जा रहा है. स्टार्टअप इकोसिस्टम के मामले में भारत ग्लोबल मार्केट में तीसरे पायदान पर है. केंद्र सरकार ने स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत की थी, अब एक नया मार्ग पोर्टल (MAARG Portal) को लॉन्च कर दिया है. ये पोर्टल लोगों को एक सफल स्टार्टअप बनाने की राह आसान करने में मदद करेगा. साथ ही इससे बेहतर स्टार्टअप खोलने में मदद ले सकते है.

क्यों पड़ा MAARG नाम 
आपको बता दें MAARG नाम रखने के पीछे क्या कारण है. अगर इस नाम को डिकोड करें, तो इसमें M का मतलब मेंटरशिप, A का मतलब एडवाइजरी, एक और A का मतलब असिस्टेंस, R का मतलब रेजिलिएंस और G का मतलब ग्रोथ है. इन सबको एक साथ जोड़ने पर मार्ग (MAARG) बनता है. सरकार स्टार्टअप शुरू करने से लेकर उसे आगे बढ़ाने और बाद में तरक्की के लिए एक मार्ग तैयार कर रही है. 

स्टार्टअप में मिलेगी मदद 
केंद्र सरकार एक अच्छा स्टार्टअप बनाने के लिए हर संभव मदद कर रही है. जिसके लिए MAARG Portal बनाया गया है. केंद्र सरकार के वाणिज्य उद्योग मंत्रालय के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) का राष्ट्रीय मेंटरशिप प्लेटफॉर्म है. ये स्टार्टअप इंडिया (Startup India) का ही हिस्सा है. सरकार ने MAARG Portal पर रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है और देशभर के स्टार्टअप से आवेदन मांगे गए हैं.

इतने स्टार्टअप और यूनिकॉर्न 
इसके बाद MAARG पर ऑनबोर्ड आए स्टार्टअप को अपने-अपने सेक्टर के साथ जुड़कर अपने आइडिया को सफल बनाने का मौका मिलेगा. स्टार्टअप और एक्सपर्ट को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से आपस में जोड़ा जाएगा. मालूम हो कि देशभर में आए दिन लगातार नए-नए स्टार्टअप खुल रहे हैं. भारत में अब तक 82,000 से ज्यादा मान्यता प्राप्त स्टार्टअप हैं. इसमें से यूनिकॉर्न की संख्या भी 107 के आसपास पहुंच चुकी है.

News Reels

ऐसे मिलेगी मदद 
MAARG Portal की मदद से स्टार्टअप बेहतर तरीके से काम कर सकते है. इसमें आप एकेडेमिक्स, इंडस्ट्री एक्सपर्ट, सफल स्टार्टअप फाउंडर, इंवेस्टर्स के साथ कनेक्ट कर सकते है. साथ ही आपको विश्व स्तर के एडवाइजर्स और एक्सपर्ट से जुड़ने का मौका मिल सकता है. 

400 से ज्यादा एक्सपर्ट 
केंद्र सरकार ने MAARG Portal के पहले चरण को काम पूरा कर लिया है. इसके तहत सरकार ने अलग-अलग सेक्टर से जुड़े 400 से अधिक एक्सपर्ट को इस पोर्टल पर जोड़ा गया है. जो आपकी हर परेशानी के जवाब दें सकते है. अब सरकार इसका दूसरा चरण शुरू करने जा रही है, जिसमें वह देशभर के स्टार्टअप को इस पोर्टल से जोड़ने जा रही है. इसके बाद आखिरी चरण में मेंटर्स और स्टार्टअप को आपस में जोड़ने का होगा. 

ये भी पढ़ें 

Edible Oil Price: महंगे खाने के तेल से मिलेगी राहत! अंतरराष्ट्रीय बाजार में दामों में आई भारी गिरावट



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here