Nepal Election Result 2022: प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की पार्टी जीत की ओर, जानें किसे मिलीं

0
5


Nepal Election: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने संसदीय चुनाव जीतने की ओर बढ़ रहा है. पांच दलों के इस गठबंधन ने अब तक घोषित 90 सीट के नतीजों में 52 पर जीत दर्ज कर ली है. बता दें, 275 सदस्यों वाली नेपाली संसद में 165 का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान के माध्यम से होगा, जबकि शेष 110 सदस्यों का अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली के माध्यम से किया जाएगा.

नेपाली कांग्रेस ने अब तक 32 सीट पर जीत दर्ज की है और 21 पर आगे चल रही है. वहीं, सीपीएन-माओइस्ट सेंटर ने नौ, सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट ने सात और राष्ट्रीय जनमोर्चा तथा समाजवादी पार्टी ने दो-दो सीट पर जीत दर्ज की है. ये सभी दल सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं. 

सीपीएन-माओइस्ट सेंटर के प्रमुख पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ गोरखा-2 सीट से निर्वाचित घोषित किये गये हैं. उन्हें 26,103 वोट मिले. उन्होंने राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के कविंद्र बुरलाकोटी को हराया, जिन्हें 12,637 वोट मिले. वहीं पूर्व प्रधानमंत्री एवं सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट के अध्यक्ष कुमार नेपाल राउतहाट-1 सीट से जीत गए हैं. उन्हें 33,522 वोट मिले जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी अजय गुप्ता(सीपीएन-यूएमएल) को 36,522 वोट मिले. मोओइस्ट सेंटर और सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट क्रमश: आठ और तीन सीट पर आगे चल रही हैं.

ये है पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली की पार्टी का हाल 

News Reels

पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के नेतृत्व वाले मुख्य विपक्षी दल सीपीएन-यूएमएल (कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्ससिस्ट-लेनिनिस्ट) ने अब तक 20 सीट पर जीत दर्ज की है और 27 पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं, सीपीएन-यूएमएल के सहयोगी दल राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और जनता समाजवादी पार्टी ने क्रमश: चार और दो सीट पर जीत दर्ज की है. राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी तीन सीट पर आगे चल रही है.

नवगठित राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने सात सीट पर जीत हासिल की है और चार पर बढ़त बनाये हुए हैं. इसके साथ ही नागरिक उन्मुक्ति पार्टी, जनमत पार्टी, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय जनमोर्चा और निर्दलीय उम्मीदवारों ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है.

आनुपातिक चुनावी प्रणाली के तहत सीपीएन-यूएमएल 3,65,505 वोट मिले हैं, जबकि नेपाली कांग्रेस को 3,37,328 और माओइस्ट सेंटर को 1,61,069 वोट मिले हैं. नेपाल की राजधानी काठमांडू में सीपीएन-यूएमएल को सिर्फ एक सीट पर जीत मिली है, जबकि उसने 2017 में छह सीट पर जीत हासिल की थी. गौरतलब है कि नेपाल में संघीय संसद की 275 सीट और सात प्रांतीय विधानसभाओं की 550 सीट के लिए रविवार को मतदान हुआ था. मतगणना सोमवार को शुरू की गई. 

Jammu Kashmir: पाकिस्तान से आए ड्रोन ने 5 लाख रुपये के साथ गिराए IED और हथियार, सांबा में पुलिस ने किया जब्त



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here