Pakistan के नए आर्मी चीफ: आसिम मुनीर कश्‍मीर के चप्‍पे-चप्‍पे से थे वाकिफ

0
4


Pakistan New Army Chief: पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख के नाम की घोषणा कर दी गई है. जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) की जगह अब जनरल आसिम मुनीर (Asim Munir) पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने उनके नाम का ऐलान किया है. 

आइये पढ़ते हैं कौन हैं जनरल आसिम मुनीर…

जनरल मुनीर का कार्यकाल सितबंर 2022 में पूरा होना था जिसके बाद वो रिटायर होने वाले थे लेकिन उनका कार्यकाल 27 नवंबर तक बढ़ा दिया गया था. वहीं, अब आज प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की घोषणा के बाद वो अगले तीन साल सेना प्रमुख के पद पर रहेंगे. 

जनरल बाजवा के फेवरेट हैं मुनीर

News Reels

जनरल मुनीर जनरल कमर जावेद के फेवरेट माने जाते हैं. साल 2017 में जनरल बाजवा ने उन्‍हें मिलिट्री इटेंलीजेंस का डायरेक्‍टर जनरल यानी मुखिया बनाया था जिसके एक साल बाद ही वो आईएसआईए के चीफ भी बन गए थे. हालांकि, केवल 8 महीने के बाद उन्हें इस पद से हटा दिया गया था. जनरल मुनीर ही वो शख्स हैं जिन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी से जुड़े भ्रष्टाचार के बारे में बातया था. जनरल के इन आरोपों के बाद इमरान ने उन्हें पद से हटा दिया था. 

ओपेन ट्रेनिंग सर्विस के जरिए ज्वॉइन की थी सेना…

जनरल मुनीर इस वक्त सबसे सीनियर हैं और उनका नाम प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को भेजी जानी वाली लिस्ट में सबसे ऊपर था. पीएम द्वारा उनके नाम के घोषणा से पहले वो रावलपिंडी स्थित जनरल हेडक्‍वार्ट्स में क्‍वार्टर मास्‍टर जनरल के पद पर तैनात हैं. जनरल मुनीर ने पाकिस्तान की ओपेन ट्रेनिंग सर्विस (OTS) के जरिए सेना को ज्‍वॉइन किया था.

पुलवामा की साजिश में आया था नाम…

पाकिस्तान पर दो किताब लिखने वाले तिलक देवशेर ने दावा करते हुए कहा कि, ये एक सुनियोजित हमला था जिसे केवल योजना और ट्रेनिंग के जरिए ही अंजाम दिया जा सकता था और इसमें कोई सवाल नहीं उठता कि इस घटना में आईएसआई चीफ की भूमिका थी. मुनीर ने इस हमले के जरिए अपने बॉस के नजरों में बेहद नाम कमाया. मुनीर नॉर्दन एरिया के कमांडर थे जिसके चलते उन्हें कश्मीर के चप्पे-चप्पे की अच्छे खबर थी और यही कारण था कि वो पुलवामा हमले को अंजाम देने में सफल हुए.

यह भी पढ़ें.

Exclusive: ऊंची आवाज में बातें, ओवर कॉन्फिडेन्ट और एरोगेंट बिहेवियर… श्रद्धा की हत्या के बाद इलाज कराने गए आफताब के बारे में डॉक्टर ने खोला राज



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here