Robotic era: सैन फ्रांसिस्को पुलिस में अब तैनात होंगे रोबोट, अपराधियों को गोली भी मारेंगे

0
3


San Francisco Police Proposes To Deploy Robots: मशीनरी युग के बाद अब हम रोबोटिक युग में प्रवेश में कर चुके हैं. रोबोट ने आज हमारे जीवन को काफी सरल बना दिया है. जो काम पहले इंसानों के लिए असंभव लगते थे, आज रोबोट के जरिए संभव हो चुके हैं. दुनिया के तमाम देशों में रोबोट लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बनते जा रहे हैं. इस बीच सैन फ्रांसिस्को में पुलिस ने रोबोट तैनात करने का निर्णय लिया है. ये रोबोट लोगों को गोली भी मार सकते हैं. 

सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग ने रोबोट को तैनात करने के लिए मसौदा तैयार कर लिया है. पुलिस विभाग ने हाल ही में हुई घटनाओं का जिक्र करते हुए रोबोटों के उपयोग का प्रस्ताव दिया है. पुलिस विभाग ने सरकार को खतरनाक अपराधियों और संदिग्धों को मारने में सक्षम रोबोटों को तैनात करने का प्रस्ताव भेजा है. सैन फ्रांसिस्को पुलिस के पास अभी 17 रोबोट हैं. पुलिस विभाग ने बताया कि कैसे उनका उपयोग किया जा रहा है, हालांकि 12 रोबोट अभी एक्टिवेट नहीं हैं. 

पुलिस में रोबोट करेंगे ये काम

रोबोट का इस्तेमाल आम तौर पर बम की जांच के लिए और बम को डिफ्यूज करने के लिए किया जाता है, लेकिन सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग इनका उपयोग आपराधिक आशंकाएं, महत्वपूर्ण घटनाएं, अत्यावश्यक परिस्थितियां, वारंट निष्पादित करना या संदिग्ध उपकरण आंकलन के दौरान करना चाहता है. पुलिस विभाग के अनुसार, निकटतम खतरे और अन्य विकल्पों की कमी होने पर घातक बल प्रयोग का इस्तेमाल किया जाता है. 

News Reels

रोबोट में होगी गोली मारने की क्षमता

सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग के अनुसार, जब जनता या पुलिस अधिकारियों के सदस्यों के जीवन को खतरा महसूस होगा और किसी अन्य तरीकों के इस्तेमाल की गुंजाइश न हो, तो रोबोट के जरिए अपराधियों को गोली मारने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. मसौदा दस्तावेज में कहा गया है कि इन रोबोटों को गोली चलाने की क्षमता देने से पुलिस को जमीनी समर्थन स्थितिजन्य जागरुकता में सहायता मिलेगी. पुलिस की दलील है कि कई बार अपराधी ऐसी जगह पर छिपे होते हैं या उनके पास ऐसे हथियार होते हैं कि पुलिस के लिए उन्हें पकड़ना या शूट करना मुश्किल होता है. इन जगहों पर रोबोट उन्हें गोली मारेगा.

ये भी पढ़ें-Jaipur News: सोसायटी में रखे गए 4 रोबोट कर रहे है लोगों की सेवा, फूड सर्विस से लेकर रिसेप्शनिस्ट की निभा रहे हैं जिम्मेदारी



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here